सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस का जीवन परिचय Amazon Owner Life Story in Hindi

SHARE:

Amazon Owner Life Story in Hindi,

Jeff Bezos Biography in Hindi
लगभग 14 लाख करोड़ की सम्पत्ति के मालिक जेफ बेज़ोस (Amazon Owner Life Story in Hindi) दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, ये बात सभी लोग जानते हैं। पर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के मुकाम तक वे कैसे पहुंचे, और कैसे लगातार कामयाबी के नये नये झंडे गाड़ते जा रहे हैं, यह बात बहुत कम लोग जानते है। इसीलिए आज हम आपके लिए जेफ बेजोस की जीवनी Jeff Bezos Life History in Hindi लेकर हाजिर हुए हैं। हमें उम्मीद है कि जेफ बेजोस का जीवन परिचय Jeff Bezos Biography in Hindi आपको प​संद आएगा।

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस का जीवन परिचय 

( Amazon Owner Life Story in Hindi )

जेफ बेज़ोस का जन्म और प्रारम्भिक जीवन Jeff Bezos Birth and Early Life

जेफ बेज़ोस का पूरा जेफरी प्रिस्टन बेज़ोस Jeffrey Preston Bezos है। जेफ का जन्म 12 जनवरी 1964 को अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में हुआ था। उनकी मां का नाम जैकलिन Jacklyn तथा पिता का नाम टेड जार्गेंसन Ted Jorgensen था। उनके जन्म के समय उनकी मां की आयु मात्र 17 साल की थी और वे हाई स्कूल में पढ़ाई कर रही थीं। लेकिन जेफ के जन्म के 18 महीने बाद ही उनके पिता जार्गेंसन उनकी मां को छोड़ कर चले गये। ऐसे में मां ने अकेले ही जेफ का पालन पोषण शुरू किया।

जब जेफ की उम्र 4 साल की थी, तो उनकी मां जैकलिन ने माइक बेजोस Mike Bezos के साथ शादी कर ली। इस प्रकार जेफ का नया नाम जेफ बेज़ोस हो गया। जेफ के नए पिता मूल रूप से क्यूबा के रहने वाले थे और 15 वर्ष की उम्र में अमेरिका आ गये थे। वे एक कंपनी में इंजीनियर के रूप में कार्य करते थे।

जेफ बेज़ोस को बचपन से ही टेक्नोलॉजी में बहुत रूचि थी। कहा जाता है कि जब वे तीन साल के थे, तो वे स्क्रू ड्राइवर की मदद से अपने बेड के सेफ्टी बोर्ड को हटा कर उसे नॉर्मल बेड में बदलने की कोशिश करते पाए गये थे।

Read: Elon Musk Biography in Hindi


बताया जाता है कि जेफ ने बचपन में एक ऐसा इलेक्ट्रिक अलार्म बनाया लिया था, जो किसी के कमरे में आने से पहले ही बजने लगता था और उन्हें एलर्ट कर देता था। ऐसा उन्होंने अपने छोटे भाई से सावधान रहने के लिए किया था। क्योंकि वह जब भी उनके कमरे में आता था, तो उन्हें बहुत परेशान करता था।

जेफ बेज़ोस की शिक्षा और शुरूआती कार्य Jeff Bezos Education and Early Work

जेफ की शुरूआती पढ़ाई ह्यूस्टन के रिवर ऑफ एलीमेंट्री स्कूल मियामी के मियामी पालमेंटो सीनियर हाई स्कूल (Miami Palmetto Senior High School) में हुई। उन्होंने प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी (Princeton University) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में ग्रेजुएशन किया। 2008 में उन्हें कार्नेगी मेलॉन विश्वविद्यालय (Carnegie Mellon University) ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी में किये गये कार्यों के लिए डॉक्टर की मानद उपाधि प्रदान की। आप पढ़ रहे हैं- Jeff Bezos Biography in Hindi

जेफ शुरूआत से ही अपने पैरों पर खड़े होना चाहते थे। इसलिए उन्होंने पढाई के साथ ही मैक्डोनॉल्ड (Mcdonalds) में काम करना शुरू कर दिया था। उस समय उनकी उम्र सिर्फ 16 साल की थी। मैक्डोनॉल्ड में काम करते हुए उन्होंने कस्टमर को डील करने की कला और दबाव में काम करने का हुनर सीखा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी महसूस किया कि एक सफल बिजनेस को चलाने के लिए एक कुशल मैनेजर की जरूरत होती है।

जेफ बेज़ोस का विवाह और परिवार Jeff Bezos Wife and Kids

सन 1986 में ग्रेजुएशन करने के बाद, बेज़ोस ने वॉल स्ट्रीट (Wall Street) में कंप्यूटर के फील्ड में काम करना शुरू किया। वहीं पर उनकी मुलाकात मैकेंजी स्कॉट (Mackenzie Scott) से हुई। उनकी यह जान पहचान रंग लाती गयी और सन 1993 में दोनों लोगों ने शादी कर ली। मैकेंजी से जेफ के 3 बेटे हैं। इसके अलावा उन्होंने चीन की एक बच्ची को गोद भी लिया है।

मैकेंजी एक लेख‍िका और समाजसेविका हैं। उनके आग्रह पर जेफ ने 2018 में 2 बिलियन डॉलर के 'बेजोस डे वन फाउंडेशन' (Bezos Day One Foundation) की शुरूआत की, जिसके जरिए निम्न आय वर्ग के लिए कल्याणकारी कार्यक्रम चलाए जाते हैं। वर्ष 2019 में उनका मैकेंजी से तलाक हो गया, जिसमें उन्हें अमेज़न के अपने 16 प्रतिशत शेयरों में से 4 प्रतिशत शेयर मैकेंजी को देने पड़े थे। उन 4 प्रतिशत शेयर की कीमत उस वक्त ढाई लाख करोड़ थी और उन शेयरों की बदौलत मैकेंजी दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला बन गयी थीं।

Read: Ratan Tata Biography in Hindi

ऑनलाइन बिजनेस की शुरूआत

अप्रैल 1994 में इंटरनेट पर काम करते हुए उन्होंने पढ़ा कि इंटरनेट का प्रयोग हर साल 23 सौ प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। इससे उनके दिमाग में ऑनलाइन बिजनेस करने का आइडिया आया। काफी सोचने के बाद उन्होंने आनलाइन नौकरी से इस्तीफा दे दिया और ऑनलाइन किताबें बेचने का निश्चय किया।

जेफ ने इसके लिए एक सॉफ्टवेयर डिजाइन किया और कैडबरा.कॉम (cadbara.com) के नाम से अपना कारोबार शुरू किया। इस काम के लिए उन्होंने अपने घर के गैरेज का इस्तेमाल किया। अपने काम के लिए उन्होंने तीन कम्प्यूटरों और कुछ कर्मचारियों की मदद ली। इस व्यापार को शुरू करने के लिए उन्हें लगभग 3 लाख डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया था, जिसमें उनके पिता माइक बेजोस ने उनकी आर्थिक मदद की थी। आप पढ़ रहे हैं- Amazon Owner Life Story in Hindi

उनके बिजनेस की शुरूआत के समय एक दिन उनके पिता मेगुअल ने जेफ की मां से पूछा- जेफ ने इंटरनेट का काम शुरू किया है। तुम्हें पता भी है कि ये इंटरनेट क्या होता है? इस पर उनकी मां ने जवाब दिया- 'मुझे इंटरनेट पर नहीं, अपने बेटे पर पूरा भरोसा है।'

अमेज़न.कॉम का नामकरण

जेफ अपनी मां के भरोसे पर बेहद खरे उतरे और दो हफ्ते में ही 20 हज़ार डॉलर का व्यापार करने लगे। पर अपने बिजनेस शुरू करने के तीन महीने बाद उन्होंने अपनी कंपनी का नाम बदल दिया। और अमेरिका की मशहूर नदी अमेज़न के नाम पर कंपनी का नाम अमेज़न.कॉम (amazon.com) कर दिया।

जेफ खरगोश की तरह नहीं कछुआ की गति से चलने में यकीन रखते हैं। उन्होंने कंपनी की शुरूआत के साथ ही कस्टमर्स के सटिस्फेक्शन और उसके विस्तार पर ध्यान देना शुरू किया और दो महीनों में ही अपने बिजनेस को अमेरिका के 50 राज्यों तक फैला दिया।

जेफ ने 1998 में अपनी कंपनी के जरिए सीडी, साफ्टवेयर और इलेक्ट्रॉनिक्स के सामन भी बेचने शुरू किये और धीरे धीरे वे इसकी रेंज बढाते गये। 2000 तक कंपनी की ग्रोथ इतनी अच्छी हो गयी कि उनके माता पिता, जोकि अमेजन में 6 पर्सेंट शेयर होल्डर थे, वे उन शेयर्स की बदौलत अरबपति हो गये थे।

किंडल ई बुक Kindle E-Book

2007 में जेफ बेज़ोस ने किंडल ईबुक लांच की। इसकी खास बात यह थी कि इसमें किसी भी किताब को डाउनलोड करके तुरंत पढ़ा जा सकता है। यह सेवा लोगों को इतनी पसंद आई कि 6 घंटे के अंदर ही कंपनी का सारा स्टॉक बिक गया और अमेज़न ने अमेरिका के 95 प्रतिशत ई—बुक बाज़ार पर कब्जा कर लिया।

Read: Bernard Arnault Biography in Hindi


बेज़ोस ने 2011 में किंडल फायर के रूप में टैबलेट मार्केटप्लेस में प्रवेश किया, जो कुछ समय बाद किंडल फायर एचडी में अपग्रेड हो गया। और इस सबका मिला जुला प्रभाव ये रहा कि 2011 तक उनका बिजनेस 17 बिलियन डॉलर को भी क्रॉस कर गया।

अमेज़ॅन प्राइम एयर Amazon Prime Air

दिसंबर 2013 में बेज़ोस ने ड्रोन के जरिए सामान पहुंचाने की शुरूआत की, जिसे 'अमेज़ॅन प्राइम एयर' का नाम दिया गया। कंपनी ने इस सर्विस के द्वारा 5 पाउंड तक के सामान को 10 मील की दूरी तक 30 मिनट में पहुंचाने का दावा किया। कंपनी की यह सेवा ग्राहकों को बेहद पसंद आई और इसके बल पर अमेज़न तेज़ी से अपना ग्राहक बेस बढ़ाने लगी।

अपनी पुख्ता रणनीतियों के बल पर बेज़ोस ने 2018 तक अपनी सशुल्क सेवा 'अमेज़ॅन प्राइम' से 100 मिलियन ग्राहकों को जोड़ लिया था, जोकि अपने आप में बेहद असाधारण है। वर्ष 2018 में ही अपने वर्कर्स का ख्याल न रखने के कारण जेफ का आलोचना का शिकार होना पड़ा। यह देखकर उन्होंने अपने स्टॉफ का न्यूनतम वेतन 15 डॉलर प्रति घंटे के हिसाब से बढ़ाने की घोषणा की। आप पढ़ रहे हैं- Amazon Owner Life Story in Hindi

जेफ बेज़ोस का कहना है कि ऐसी चीज़ें खोजना मुश्किल हैं, जो आनलाइन नहीं बिक सकतीं। इसीलिए वे कंपनी में समय समय पर नए प्रोडक्ट जोड़ते रहते हैं और प्रतिद्वन्दियों को चौंकाते रहते हैं। ऐसा उन्होंने 2013 में अमेज़ॅन स्टूडियो, 2015 में फीचर फिल्म स्पाइक ली और ची-रॉक लांच करके भी किया।

बेज़ोस ने 2017 में 13.7 बिलियन डॉलर में होल फूड्स ग्रॉसरी चेन खरीद कर आनलाइन किराना की शुरूआत की। इसके जरिए उन्होंने चुनिंदा क्षेत्रों में 2 घंटे में किराना का सामान पहुंचा कर ग्राहकों का दिल जीत लिया। वर्ष 2017 में बेज़ोस ने आनलाइन पेमेंट सुविधा 'अमेज़न पे यूपीई' की शुरूआत की। यह सर्वित भी लोगों के द्वारा बेहद पसंद की गयी।

जेफ बेज़ोस धीमी गति से लेकिन मज़बूत कदम बढ़ाने वाले शख्स के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने 5 अगस्त 2013 को अमेरिका के लोकप्रिय अखबार 'द वॉशिंगटन पोस्ट' को 250 मिलियन डॉलर में खरीदकर अपनी दूरदर्शी नीति का परिचय दिया। उन्होंने कहा पोस्ट अपने प्रतिबद्ध मूल्यों के तहत काम करता रहेगा, लेकिन इसके साथ ही यह आनलाइन दुनिया में भी अपनी भागीदारी को और बढाएगा। अपनी रणनीति के तहत बेज़ोस ने पोस्ट के टेक्निकल स्टॉफ में तीन गुना की बढ़ोत्तरी की और अपने खोजी स्कूपों के जरिए पूरे विश्व में तहलका मचा दिया। 

Read: Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

एयरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन Aerospace Company Blue Origin

जेफ बेज़ोस शुरू से ही अंतरिक्ष में जाने के सपने देखते थे। उन्होंने अपने सपने को हकीकत में बदलने के मकसद से 8 सितम्बर 2000 में एयरोस्पेस कंपनी 'ब्लू ओरिजिन' की शुरूआत की। इस कंपनी के प्रति बेज़ोस के लगाव को इस बात से समझा जा सकता है कि वे ब्लू ओरिजिन में हर साल लगभग 1 अरब डॉलर का निवेश कर रहे हैं।

ब्लू ओरिजिन एक ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रही है, जिसके जरिए रॉकेट को वर्टिकली लैंड कराया जा सके। इसके लिए उसने नासा के साथ भी कोलेबरेशन किया है। जेफ की यह असम्भव सी लगने वाली कल्पना अगर भविष्य में साकार हो गयी, तो इससे रॉकेट को बार बार इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अंतरिक्ष यात्रा की लागत आश्चर्यजनक रूप से घट जाएगी और ज्यादा से ज्यादा लोग अंतरिक्ष यात्रा के लिए उत्साहित होंगे।

बेज़ोस अपनी इस योजना के बारे में बेहद गम्भीर हैं। वे कहते हैं कि “हम अंतरिक्ष के लिए एक सड़क बनाने जा रहे हैं। और आप देखेंगे कि फिर आश्चर्यजनक चीजें होंगी।''

जेफ बेज़ोस की कुल सम्पत्ति Jeff Bezos Net Worth in Rupees

जेफ बेज़ोस वर्तमान में अपनी मेहनत और लगन के बल पर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं। भारतीय रूपये में उनकी कुल सम्पत्ति लगभग 14 लाख करोड़ है और यह प्रतिवर्ष 34 प्रतिशत की दर से बढ रही है। आप पढ़ रहे हैं- Jeff Bezos Biography in Hindi

बेज़ोस अमेज़न से लगभग 7 हजार डॉलर सैलरी प्राप्त करते हैं, जिससे उनकी वार्षिक आय लगभग 85 हजार डॉलर होती है। वे 1998 के बाद से अमेज़न से समान वेतन लेते हैं और उन्होंने कभी स्टॉक अवार्ड नहीं लिया है।

बेज़ोस ने जुलाई 2017 में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को कमाई के मामले में पीछे छोड़ कर सबसे अमीर आदमी का ताज हासिल किया था। पर समय-समय पर मुद्रास्फीति की दर और शेयर मार्केट की उठापटक के कारण उनकी कुल सम्पत्ति घटती बढ़ती रही है, जिससे उनका नम्बर वन का ताज कभी कभी छिनता भी रहा है। इस मामले में उन्हें सबसे ज्यादा चुनौती टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क, फ्रेंच फैशन टायकून बरनार्ड अरनॉल्ट और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स से मिलती रही है।

फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार 27 मई, 2021 की शाम 7 बजे तक जेफ की कुल आय $188.4 बिलियन डॉलर है और वे फिलहाल दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के पद पर काबिज हैं।

Read: Sakshi Malik Biography in Hindi

जेफ बेज़ोस की कामयाबी के राज Jeff Bezos Success Story in Hindi

जेफ बेज़ोस की इस शानदार कामयाबी की अगर गहराई से पड़ताल की जाए, तो जो चीज़ें सामने निकल कर आती हैं, वे हैं उनकी रिस्क लेने की क्षमता, अपने काम की प्रति जुनून और ग्राहकों के हितों को सर्वोपरि रखने वाली सोच। उन्होंने अपनी कंपनी अमेज़न.कॉम की शुरूआत के समय कहा था— ''मैं जानता था कि अगर मैं फेल हो जाता हूं, तो मुझे अफसोस होगा। लेकिन मैं ये भी जानता था कि एक चीज़, जिसका मुझे अफसोस हो सकता है, वो है कोशिश न करना।''

जेफ बेज़ोस अपनी कामयाबी की सबसे बड़ी वजह मानते हैं ग्राहकों का भरोसा। इसीलिए वे ग्राहकों की नाराज़गी दूर करने के लिए अपने नुकसान को भी बर्दाश्त करने को तैयार करते हैं। वे कहते हैं कि अगर आप एक कस्टमर को दु:खी करते हैं, तो वो 5 दोस्तों को नहीं, 500 दोस्तों के साथ अपने अनुभव को शेयर करता है।

बेज़ोस ने जब अपनी नौकरी छोड़ कर आनलाइन किताबें बेचने की शुरूआत की थी, तो उनके इस निर्णय की सभी लोगों ने आलोचना की थी। लेकिन फिरभी उन्होंने इस जोखिम को लेना स्वीकार किया था। क्योंकि वे जानते थे कि बड़ी सफलता के लिए बड़ा जोखिम भी ज़रूरी होता है। स्वयं जेफ के शब्दों में— ''अगर आपको लगता है कि किसी दिन आपको कोई जोखिम न लेने का अफसोस रहेगा, तो ये जोखिम आपको ले लेना चाहिए। क्योंकि रिस्क लेने की क्षमता ही सफल और असफल लोगों में फर्क तय करती है।'' 

यूट्यूब पर देखें जेफ बेजोस की जीवनी:

दोस्तों, अगर आपको जेफ बेजोस की जीवनी Jeff Bezos Success Story in Hindi पसंद आए, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Amazon Owner Life Story in Hindi भी शेयर करें। और हां, जब भी कोई आपसे जेफ बेजोस का जीवन परिचय Jeff Bezos Biography in Hindi तो उसे हमारा पता बताना न भूलें।

COMMENTS

BLOGGER

रोचक एवं प्रेरक वीडियो के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

Subscribe
नाम

achievements,3,album,1,award,21,bal-kahani,8,bal-kavita,5,bal-sahitya,32,bal-sahityakar,13,bal-vigyankatha,3,blog-awards,29,blog-review,45,blogging,42,blogs,49,books,8,children-books,13,creation,9,Education,4,family,8,hasya vyang,3,hasya-vyang,8,Health,1,Hindi Magazines,7,interview,2,investment,3,kahani,2,kavita,9,kids,6,literature,15,Motivation,71,motivational biography,27,motivational love stories,7,motivational quotes,15,motivational real stories,5,motivational speech,1,motivational stories,21,ncert-cbse,9,personal,18,popular-blogs,4,religion,1,research,1,review,14,sahitya,28,samwaad-samman,23,science-fiction,4,script-writing,7,secret of happiness,1,seminar,23,Shayari,1,SKS,6,social,35,tips,12,useful,14,wife,1,writer,10,Zakir Ali Rajnish,27,
ltr
item
हिंदी वर्ल्ड - Hindi World: सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस का जीवन परिचय Amazon Owner Life Story in Hindi
सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस का जीवन परिचय Amazon Owner Life Story in Hindi
Amazon Owner Life Story in Hindi,
https://1.bp.blogspot.com/-XM62DueR3l8/YPUjojzAYPI/AAAAAAAATRw/hgUyI2D1bxcxJIe3s5W54H9H3HvveOT1wCLcBGAsYHQ/s16000/Jeff%2Bbezos.jpg
https://1.bp.blogspot.com/-XM62DueR3l8/YPUjojzAYPI/AAAAAAAATRw/hgUyI2D1bxcxJIe3s5W54H9H3HvveOT1wCLcBGAsYHQ/s72-c/Jeff%2Bbezos.jpg
हिंदी वर्ल्ड - Hindi World
https://me.scientificworld.in/2021/05/jeff-bezos-life-history-hindi.html
https://me.scientificworld.in/
https://me.scientificworld.in/
https://me.scientificworld.in/2021/05/jeff-bezos-life-history-hindi.html
true
290840405926959662
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy