बर्नार्ड अरनॉल्ट की सफलता की कहानी - Bernard Arnault Biography in Hindi

SHARE:

बर्नार्ड अरनॉल्ट की सफलता की कहानी - Bernard Arnault Biography in Hindi

Bernard Arnault Biography in Hindi
आज हम आपके लिए बर्नार्ड अरनॉल्ट का जीवन परिचय Bernard Arnault Biography in Hindi लेकर आए हैं। बर्नार्ड एक सफलतम बिज़नेसमैन हैं और दुनिया की सबसे बड़ी लक्ज़री कंपनी LVMH के चेयरमैन और सीईओ के रूप में जाने जाते हैं।

बर्नार्ड अरनॉल्ट ने सबसे पहली बार दुनिया का ध्यान अपनी तरफ तब खींचा था, जब मार्च 2019 में उन्होंने वॉरेन बफेट Warren Buffet को पछाड़ कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति के स्थान पर कब्ज़ा जमाया था। इसके बाद 20 जून 2019 को उन्होंने बिल गेट्स को पीछे छोड़ा था और वे दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में स्थापित हो गये थे।

लेकिन 72 वर्षीय बर्नार्ड यहीं पर नहीं रुके। उन्होंने 27 मई, 2021 को एक बार फिर दुनिया को चौंकाया, जब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) की नेट वर्थ 186 बिलियन डॉलर को पीछे छोड़ते हुए उन्होंने 186.3 बिलियन डॉलर के साथ नम्बर वन का ताज हथिया लिया। आज यानी 19 जून, 2021 तक बर्नार्ड की नेट वर्थ 198 बिलियन डॉलर तक पहुंच चुकी है।

बर्नार्ड अरनॉल्ट के बारे में इतना कुछ जानने के बाद जरूर आपके मन में बर्नार्ड अरनॉल्ट का जीवन परिचय Bernard Arnault Biography in Hindi की इच्छा हो रही होगी। तो आइए जानते हैं कि आखिर यह 72 साल के बुज़ुर्ग बर्नार्ड अरनॉल्ट कौन हैं और कैसे वे इस मकाम तक पहुंचे हैं?

बर्नार्ड अरनॉल्ट का जीवन परिचय

Bernard Arnault Biography in Hindi

बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) का पूरा नाम बर्नार्ड जीन एटीएन्ने अरनॉल्ट (Bernard Jean Étienne Arnault) है। इनका जन्म 5 मार्च 1949 को France के रौबैक्स, फ्रांस में हुआ था। बर्नार्ड के पिता जीन लियॉन अरनॉल्ट Jean Leon Arnault एक मैन्युफैक्चरर थे और इनकी माता मैरी जोसफ सेविनल Marie Josephe Arnault के नाम से जानी जाती हैं। 
 

बर्नार्ड की शुरूआती पढ़ाई रौबैक्स, फ्रांस में हुई। इसके बाद इन्होंने लाइस मैक्सेन्स वांडर मर्च यूनिवर्सिटी Lycée Maxence Van Der Meersch से ग्रेजुएशन कंप्लीट किया और फिर पेरिस के इकोल पॉलीटेक्निक पलसेउ Ecole Polytechnique Palaiseau से 1971 में इंजीन्यरिंग की डिग्री हासिल की।

बर्नार्ड अरनॉल्ट  का बिजनेस Bernard Arnault Bussiness in Hindi

ग्रेजुएशन के बाद बर्नार्ड अपने पिता की सिविल इंजिनियरिंग कंपनी 'फेरेट सेविनेल' ‘Ferret Savinel’ में काम करने लगे। उन्होंने कंपनी में बदलाव के लिए अपने पिता को कई महत्वपूर्ण सुझाव दिये, जिससे उनकी कंपनी तेज़ी से आगे बढ़ने लगी।

1976 में बर्नार्ड के पिता को 40 मिलियन French का फायदा दिलाया। इससे उनके पिता बर्नार्ड की प्रतिभा को पहचान गये और उनके सुझावों पर तेजी से काम करने लगे। इसी दौरान बर्नार्ड ने अपने पिता को रियल स्टेट में हाथ आजमाने का सुझाव दिया। उनके पिता ने बर्नार्ड के इस सुझाव पर अमल किया और इस प्रकार उनकी कंपनी 'फेरिनेल' ‘Ferinel’ का जन्म हुआ।

सन 1981 में फ्रांस की सत्ता में परिवर्तन हुआ और वहां पर फ्रेंच सोशलिस्ट सत्ता में आ गये। इस दौरान कुछ ऐसी स्थितियां बनीं कि सरकार ने अरनॉल्ट फैमिली को देश निकाला दे दिया। सरकार के इस फैसले से अरनॉल्ट फैमिली बेहद आहत हुई और वह अमेरिका चली गयी।

कैब ड्राइवर ने दिया सफलता का सूत्र

एक पुरानी कहावत है कि जो कुछ होता है, अच्छे के लिए होता है। बर्नार्ड का यह देश निकाला भी उनके लिए एक ऐसा ही अवसर साबित हुआ। एक दिन की बात है। बर्नार्ड के साथ उस दिन कुछ ऐसा हुआ कि उन्हें कैब से जाना पड़ा। रास्ता लम्बा था, सो वे कैब के ड्राइवर से बात करने लगे। ड्राइवर उनके बात करने के लहज़े से पहचान गया। उसने पूछा— ''सर, आप कहीं बाहर से आए हैं क्या, यहां के तो नहीं लगते।'' इसपर बर्नार्ड ने बताया कि वे फ्रांस के रहने वाले हैं। फिर वे बोले, ''फ्रांस के बारे कुछ जानते हो?'' इस पर वह ड्राइवर मुस्कराया और धीरे से बोला, ''सॉरी सर, मैं फ्रांस के बारे में ज़्यादा तो नहीं जानता। पर हां, मैंने क्रिस्टियान डियॉर का नाम सुना है!'' 
 

कैब ड्राइवर की यह बात बर्नार्ड अरनॉल्ट के दिमाग में घर कर गयी। सन 1983 में फ्रांस में सत्ता परिवर्तन होने पर अरनॉल्ट फैमिली फ्रांस वापस लौट आई। फ्रांस लौटने के बाद भी बर्नार्ड के मन से ड्राइवर की वह बात नहीं निकली। उन्हें लगा कि फ्रांस की पहचान उनके फैशन प्रोडक्ट्स से है। जिसके लिए उसे सारी दुनिया के लोग जानते हैं। इसलिए मुझे इस फील्ड में निवेश करना चाहिए।

और तभी बिल्ली के भाग्य से छींका टूटने की कहावत भी फलित हो गयी। हुआ यूं कि सन 1984 में लगातार घाटे में चल रही फ्रांस की चर्चित कंपनी बाउसैक Boussac बिकने के कगार पर जा पहुंची। उसका एक ब्रांड था क्रिस्टियान डियॉर Cristian Dior, जिसकी कैब ड्राइवर ने चर्चा की थी। बर्नार्ड ने इस अवसर को लपक लिया और 95 बिलियन डॉलर में बाउसैक को खरीद लिया।

इसी बीच फ्रांस के मशहूर फैशन ब्रांड लुई विदॉन Louis vuitton का एक अन्य कंपनी म्वाएट एनिसी में मर्जर हो गया, और इस तरह एलवीएमएच LMVH ग्रुप अस्तित्व में आया। इस ग्रुप के पास डियोर का परफ्यूम बिजनेस भी था। इस वजह से बर्नार्ड की इस कंपनी में रुचि जागी और उन्होंने उसके 24 पर्सेंट शेयर्स खरीद लिये।

सन 1989 तक बर्नार्ड ने LMVH में 01 बिलियन डॉलर का इनवेस्टमेंट किया और उसके 43.5 प्रतिशत शेयर अपने नाम कर लिये। इसी बीच 13 जनवरी, 1989 को कंपनी के एक्ज़ीक्यूटिव मैनेजमेंट बोर्ड का इलेक्शन हुआ, जिसमें वे 35 प्रतिशत वोटिंग सपोर्ट से कंपनी के चेयरमैन चुन लिये गये। कंपनी के चेयरमैन बनने के बाद बर्नार्ड ने कई क्रान्तिकारी फैसले लिये, जिससे कंपनी के बिज़नेज में ज़बरदस्त उछाल आया। बर्नार्ड की नीतियों की वजह से 11 साल में कंपनी का बिज़नेस 15 गुना बढ़ गया और उसका प्रॉफिट 500 प्रतिशत तक जा पहुंचा।

बर्नार्ड अरनॉल्ट यहीं पर नहीं रूके। उनका फैशन कंपनियों के प्रति जुनून धीरे धीरे बढ़ता गया। उन्होंने सेलीन, मार्क जेकब, डीकेएनवाई, थॉमस पिंक जैसे फेमस ब्रांड खरीद कर फैशन की दुनिया में अपनी धाक जमा दी। इसके साथ ही उन्होंने इटैलियन ज्वैलरी कंपनी बुलगरी Bvlgari, लक्ज़री होटेल ग्रुप बेलमॉन्ड Belmond और टिफ्फनी Tiffany जैसी मशहूर कंपनियों को भी खरीदा और फ्रांस ही नहीं पूरी दुनिया में उनकी तूती बोलने लगी। फैशन के अलावा बर्नार्ड ने कई अन्य ब्रान्ड्स में भी निवेश किया है, जिनमें ज़ी बैंक, बू डॉट कॉम, नेटफ्ल्क्सि जैसे नाम प्रमुख हैं। Forbes कंपनी के मुताबिक वर्तमान में बर्नार्ड की नेटवर्थ France की GDP के 3% के बराबर तक पहुंच गयी है। 
 

बर्नार्ड अरनॉल्ट की पत्नी एवं बच्चे Bernard Arnault Family in Hindi

बर्नार्ड अरनॉल्ट की दो बार शादी हो चुकी है और इनके पांच बच्चे हैं। बर्नार्ड की पहली शादी 1973 में ऐनी देवरीन Anne Dewavrin से हुई, लेकिन 1990 में तलाक हो गया। उनकी दूसरी शादी 1991 में हेलेन मर्सियर Hélène Mercier से हुई। वे एक पियानो वादक हैं। बर्नार्ड की पहली पत्नी से दो बच्चे हैं, और दूसरी से तीन, जिनमें से एक लड़की है और चार लड़के। उनकी लड़की डेल्फिन अरनॉल्ट Delphine Arnault लुई विदॉन कंपनी में ही डायरेक्टर और एक्ज़ीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेन्ट के रूप में कार्य कर रही है। उनके चारों लड़कों के नाम है अंटोईन अरनॉल्ट (Antoine Arnault), अलेक्जेंडर अरनॉल्ट Alexandre Arnault, फ़्रेडरिक अरनॉल्ट Frédéric Arnault और जीन अरनॉल्ट Jean Arnault. इनमें से जीन के अलावा बाकी के तीनों लड़के किसी न किसी कंपनी से जुड़े हुए हैं और अपने पिता के बिज़नेस में उनकी मदद कर रहे हैं।

बर्नार्ड अरनॉल्ट के शौक और मानवीय पहलू

बर्नार्ड अरनॉल्ट एक कलाप्रेमी व्यक्ति हैं। वे मशहूर आर्टिस्ट की कलात्मक पेंटिंग्स के कलेक्शन के लिए भी जाने जाते हैं। इसके अलावा वे हर साल अपनी कंपनी LMVH के बैनर तले Young Fashion Designer का एक इंटरनेशनल कॉम्पीटीशन भी करवाते हैं, जिसके विजेता को कंपनी की तरफ से एक साल की मेन्टोरशिप दी जाती है और उनका अपना डिज़ाइनर लेबल बनाने में मदद की जाती है। बर्नार्ड नेचर, कल्चर और ह्यूमन वैल्यूज़ के प्रति भी समर्पित रहते हैं। उन्होंने 2019 में अमेज़न रेन फॉरेस्ट में लगी आग को बुझाने के लिए 11 मिलियन डालर्स दान में दिये थे। इसके अलावा वे कल्चरल और आर्टिस्टिक प्रोग्राम्स के लिए भी समय समय पर सहयोग करते रहते हैं।

बर्नार्ड अरनॉल्ट के पुरस्कार एवं सम्मान Bernard Arnault Success Awards in Hindi

बर्नार्ड अरनॉल्ट को उनके आर्थिक और सामाजिक योगदान के लिए समय समय पर विभिन्नि पुरस्कार और सम्मान भी प्रदान किये जाते रहे हैं। उन्हें वर्ष 2007 में फ्रांस के सर्वोच्च सम्मान के रूप में 'सेना के सेनापति' का नाम दिया गया था। 2007 में ही उन्हें टाइम मैग्ज़ीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया था। उन्हें 2007 में फ्रेंच लीजन ऑफ ऑनर और 2011 में फ्रेंच लीजन ऑफ ऑनर का ग्रैंड ऑफिसर भी बनाया गया। वर्ष 2011 में ही उन्हें वुड्रो विल्सन इंटरनेशनल सेंटर फॉर स्कॉलर्स से कॉर्पोरेट नागरिकता पुरस्कार प्रदान किया गया। इसके अलावा वर्ष 2014 में The Museum of Modern Art का प्रसिद्ध David Rockfeller पुरस्कार भी उन्हें प्रदान किया जा चुका है।

बर्नार्ड अरनॉल्ट की सफलता के राज़ Bernard Arnault Success Secrets in Hindi

बर्नार्ड अरनॉल्ट के बिज़नेस की खास बात यह है कि वे स्टार ब्रांड्स में निवेश करते हैं। ऐसे ब्रांड्स, जो अपनी क्वालिटी और क्लास के लिए जाने जाते हैं। वे अपने ब्रांड्स की क्वालिटी पर बेहद ध्यान देते हैं। इसके लिए वे मशीनों में तुलना में स्किल्ड वर्कर को ज्यादा महत्व देते हैं। 
 

वर्तमान में बर्नार्ड के पास 75 से भी अधिक पॉपुलर ब्रान्ड्स हैं, जिनमें फैशन, वाइन्स, परफ्यूम्स, कॉस्मेटिक्स और ज्वेलरी प्रमुख हैं। उनके अपने ब्रान्ड्स के लगभग 4600 स्टोर हैं, जिनमें 01 लाख 60 हजार से ज्यादा एम्प्लाई काम करते हैं। वे समय की नब्ज़ पर नज़र रखते हैं। यही कारण है कि एक ओर वे टॉप सिंगर रेआना के साथ कोलेबरेशन करते हैं, वहीं दूसरी ओर तेजी से उभरते हुए ब्रांड्स को अपने ग्रुप में शामिल करते रहते हैं।

बर्नार्ड अरनॉल्ट 72 साल की उम्र में भी बेहद एक्टिव हैं। आज भले ही उनके बिज़नेस में उनके बच्चे उनकी मदद कर रहे हैं, पर आज भी वे अपनी कंपनियों के प्रोडक्शन, मार्केटिंग और सेल्स की सभी योजनाओं पर पूरी नजर रखते हैं और नियमित तौर पर अपने स्टोर्स पर विजिट करके कस्टमर्स का फीडबैक लेते रहते हैं। इसके साथ ही वे अपने प्रतिद्वद्वियों के स्टोर्स पर भी नियमित रूप से जाते हैं, ताकि उनकी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी को समझ सकें और उनसे कुछ नया सीख सकें। बिज़नेस के प्रति उनका यही पैशन उन्हें दूसरों से अलग करता है और शायद यही कारण है कि वे 197.8 बिलियन डॉलर के नेटवर्थ के साथ विश्व के सबसे धनी व्यक्ति के सिंहासन पर विराजमान हैं।

देखें बर्नार्ड अरनॉल्ट की बायोग्राफी यूट्यूब पर:


दोस्तों, अगर आपको बर्नार्ड अरनॉल्ट का जीवन परिचय Bernard Arnault Biography in Hindi पसंद आए, तो इसे अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर करें। और हां, जब भी कोई आपसे बर्नार्ड अरनॉल्ट के बारे में बात करे, तो उसे हमारा पता बताना न भूलें।

COMMENTS

BLOGGER

रोचक एवं प्रेरक वीडियो के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

Subscribe
नाम

achievements,3,album,1,award,21,bal-kahani,8,bal-kavita,5,bal-sahitya,32,bal-sahityakar,13,bal-vigyankatha,3,blog-awards,29,blog-review,45,blogging,42,blogs,49,books,8,children-books,13,creation,9,Education,4,family,8,hasya vyang,3,hasya-vyang,8,Health,1,Hindi Magazines,7,interview,2,investment,3,kahani,2,kavita,9,kids,6,literature,15,Motivation,65,motivational biography,23,motivational love stories,7,motivational quotes,14,motivational real stories,4,motivational speech,1,motivational stories,21,ncert-cbse,9,personal,18,popular-blogs,4,religion,1,research,1,review,14,sahitya,28,samwaad-samman,23,science-fiction,4,script-writing,7,secret of happiness,1,seminar,23,Shayari,1,SKS,6,social,35,tips,12,useful,14,wife,1,writer,10,Zakir Ali Rajnish,27,
ltr
item
हिंदी वर्ल्ड - Hindi World: बर्नार्ड अरनॉल्ट की सफलता की कहानी - Bernard Arnault Biography in Hindi
बर्नार्ड अरनॉल्ट की सफलता की कहानी - Bernard Arnault Biography in Hindi
बर्नार्ड अरनॉल्ट की सफलता की कहानी - Bernard Arnault Biography in Hindi
https://1.bp.blogspot.com/-FyrnFqBN22M/YPRfpD4JB5I/AAAAAAAATRY/3B7U9XWQrJ0t_FKmdNY0cmV8idRI46xtQCLcBGAsYHQ/s16000/Bernard%2BArnault.jpg
https://1.bp.blogspot.com/-FyrnFqBN22M/YPRfpD4JB5I/AAAAAAAATRY/3B7U9XWQrJ0t_FKmdNY0cmV8idRI46xtQCLcBGAsYHQ/s72-c/Bernard%2BArnault.jpg
हिंदी वर्ल्ड - Hindi World
https://me.scientificworld.in/2021/07/bernard-arnault-biography-hindi.html
https://me.scientificworld.in/
https://me.scientificworld.in/
https://me.scientificworld.in/2021/07/bernard-arnault-biography-hindi.html
true
290840405926959662
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy