पीपीएफ अकाउंट के लाभ और नियम - How to Open PPF Account

SHARE:

How to Open PPF Account - PPF Account Information in Hindi

दोस्तो, आज हम आपके लिए पीपीएफ एकाउंट की जानकारी PPF Account Details लेकर आए हैं। इस लेख में आप पीपीएफ कैलकुलेटर PPF Calculator, पीपीएफ इंट्रेस्ट रेट PPF Interest Rate, पीपीएफ एकाउंट कैसे खोलें How to Open PPF Account, पीपीएफ एकाउंट आनइालन PPF Account Online, पीपीएफ एकाउंट नियम PPF Withdrawal Rules आदि सारी जानकारी पा सकेंगे। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको अवश्य पसंद आएगा।

PPF Account Information in Hindi - How to Open PPF Account

पी.पी.एफ. का फुल फार्म PPF Full Form

पी.पी.एफ. खाता PPF Account का फुल फार्म Public Provident Fund है, जिसे सार्वजनिक भविष्‍य निधि खाता भी कहा जाता है।

पी.पी.एफ. खाता क्‍या है What is PPF Account

लम्‍बे निवेश को बढ़ावा देने हेतु सरकार द्वारा पी.पी.एफ. खाता PPF Account को प्रोत्‍साहित किया जाता है। यह पोस्‍ट ऑफिस Post Office और बैंक Bank में खोल सकते हैं। पहले यह खाता सिर्फ भारतीय स्‍टेट बैंक में ही खुल सकता था, किन्‍तु अब अन्‍य बैंकों को पी.पी.एफ. खाते के संचालन की अनुमति प्रदान कर दी गयी है। 

पी.पी.एफ. खाता के नियम PPF Account Rules in Hindi

पी.पी.एफ. खाता एकल प्रकार का खाता होता है, जिसे एक व्यक्ति संचालित करता है।

यह स्‍वयं अथवा नाबालिग बच्‍चे के नाम से भी खोला जा सकता है।

इसे पति-पत्‍नी दोनों अलग-अलग नाम से भी चला सकते हैं।

यह खात आमतौर 15 वर्षों के लिए डिजाइन है, जिसे 15 वर्षों के बाद भी 05-05 वर्ष की अवधि हेतु जब तक आप चाहें, बढ़ा सकते हैं।

इस खाते की परिपक्‍वता के बाद भी यदि इसका पैसा एकाउंट में जमा रहता है, तो भी उस पर ब्‍याज प्राप्‍त होता रहता है।

इस खाते के संचालन के लिए उम्र की कोई सीमा निर्धारित नहीं है।

इसकी एक अन्‍य विशेषता यह भी है कि खाता कुर्की मुक्‍त होता है।

पी.पी.एफ. का लाभ PPF Benefits in Hindi

पी.पी.एफ. खाते में प्रत्‍येक वित्‍तीय वर्ष में न्‍यूनतम 500 रू0 जमा करना आवश्‍यक (न्‍यूनतम राशि न जमा करने पर रू0 50 का अर्थदण्‍ड लागू) होता है।

पीपीएफ खाते में प्रतिवर्ष अधिकतम 1.5 लाख रू0 जमा किये जा सकते हैं।

यह धनराशि एकमुश्‍त अथवा 12 किश्‍तों में जमा कर सकते हैं।

इस खाते में जमा की जाने वाली राशि पर आयकर की धारा 80सी के इनकम टैक्‍स में छूट प्राप्‍त होती है।

इसके अतिरिक्‍त इसपर मिलने वाले ब्‍याज तथा इसकी परिपक्‍वता Maturity पर मिलने वाली राशि पर भी इनकम टैक्‍स से छूट प्राप्‍त होता है।

पीपीएफ इंट्रेस्ट रेट Current PPF Interest Rate

पी.पी.एफ. खाते को सरकार ने इसे बाजार से सीधे जोड़ दिया है, जिसकी वजह से इसके बॉंड पर जो लाभ प्राप्‍त होता है, उसी के अनुपात में निवेशको को ब्‍याज दर प्रदान की जाती है। इसकी घोषण हर साल सरकार द्वारा की जाती है। पिछले वित्‍तीय वर्ष में पी.पी.एफ. पर 8.00 फीसदी ब्‍याज प्रदान किया गया है।

पी.पी.एफ. में ब्‍याज की गणना वार्षित तौर पर होती है,लेकिन इसका आधार हर माह की 5 तारीख को खाते में उपलब्‍ध राशि  के आधार पर किया जाता है। इसलिए खाता धारक को चाहिए कि वह माह की 01 से लेकर 04 तारीख के मध्‍य ही पीपीएफ में रूपये जमा करे, जिससे उसे अधिकाधिक लाभ प्राप्‍त हो सके। 
PPF Calculation Chart
प्रतिवर्ष 1 अप्रैल को रू. 1 लाख के निवेश पर मिलने वाला लाभ (लाभ गणना 8.6 % के अनुसार)

पीपीएफ खाता कैसे खोलें How to Open PPF Account

पीपीएफ एकाउंट खोलना PPF Account Opening बेहद आसान है। पीपीएफ खाता पोस्ट आफिस या सभी महत्वपूर्ण बैंकों में खुल सकता है। पोस्ट आफिस की तुलना में बैंक में यह खाता खोलना ज्यादा आसान है।

एसबीआई में पीपीएफ खाता खोलने के नियम How to Open PPF Account in SBI

अगर आप एसबीआई, पीएनबी, आईसीआईसीआई या एचडीएफसी में पीपीएफ एकाउंड खोलना चाहते हैं, तो उसके लिए एक छोटी सी शर्त यह है कि उस बैंक की किसी भी ब्रांच में आपका बचत खाता होना चाहिए।

एसबीआई में पीपीएफ खाता खोलने के लिए दो गवाहों की आवश्यकता होती है। ये गवाह आपके जानने वाले होने चाहिए। और उन व्यक्तियों के बैंक में खाता होना आवश्यक नहीं है।

बैंक से मिले फार्म को पूरी तरह से भरने के बाद पीपीएफ खाता खुल जाता है, जिसमें शुरूआत में आमतौर से 1000 रूपये जमा कराए जाते हैं।

पीपीएफ का बैलेंस कैसे चेक करें How to Check PPF Balance

पीपीएफ एकाउंट धारकों को एक पासबुक प्रदान की जाती है, जिसे आप समय समय पर अपडेट कराकर अपना बैलेंस चेक किया जा सकता है। इसके अलावा अगर आपने पीपीएफ से जुड़े सेविंग एकाउंट को आनलाइन कर रखा है, तो उसी एकाउंट में आपका पीपीएफ खाता भी जुडा होता है। आप उसी एकाउंट के माध्यम से अपने पीपीएफ एकाउंट का बैलेंस भी देख सकते हैं। साथ ही आप अपने सेविंग एकाउंट से पीपीएफ एकाउंट में आनलाइन पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

पीपीएफ से धन निकासी PPF Withdrawal Rules in Hindi

यूं तो पी.पी.एफ. खाता 15 वर्ष हेतु खोला जाता है, किन्‍तु आकस्मिक रूप से जरूरत पड़ने पर इसमें जमा राशि पर लोन लिया जा सकता है तथा इसकी परिपक्‍वता से पूर्व भी इससे पैसा निकाला जा सकता है। इस खाते के अन्‍तर्गत खाताधारक 05 वित्‍तीय वर्ष पूर्ण होने के बाद लोन के लिए आवेदन कर सकता है। लोन के लिए यह नियमावली है कि अप्‍लाई करने के दो वर्ष पूर्व खाता धारक के एकाउंट में कितनी धनराशि जमा होती है, उसका 50 प्रतिशत लोन के रूप में दिया जा सकता है, जिसे 36 महीने में चुकाया जाना आवश्‍यक होगा।

पी.पी.एफ. एकाउंट की परिपक्‍वता से पूर्व धन निकासी हेतु 05 साल पूरे होने की बाध्‍यता है। 05 साल पूरे होने के बाद कोई भी व्‍यक्ति अपने खाते से 03 साल पूर्व में खाते में उपलब्‍ध राशि का 50 प्रतिशत अंश अग्रिम भुगतान के रूप में प्राप्‍त कर सकता है।

यह खाता बच्‍चों की पढ़ाई, उनकी शादी तथा रिटायरमेंट के बाद के जीवन की आर्थिक आवश्‍यकताओं के मद्देनजर अच्‍छा विकल्‍प है। यदि आपने अभी तक पी.पी.एफ. एकाउंट नहीं खुलवाया है, तो इसपर गंभीरता से विचार करें। क्‍योंकि लम्‍बे निवेश के लिए यह सबसे बेहतर और सुरक्षित विकल्‍प है।

आकस्मिक निकासी Emergency Withdrawal 

अभी तक तो यह व्यवस्था नहीं थी, कि समय से पूर्व पी.पी.एफ. से पैसा निकाला जा सके, लेकिन 2016 से सरकार ने यह सुविधा दी है कि बच्चों की उच्च श‍िक्षा या गम्भीर बीमारी की दशा में पी.पी.एफ. से आकस्मिक निकासी की जा सकती है। इस सम्बंध में विस्तृत जानकारी अपने बैंक से प्राप्त कर सकते हैं।

पी.पी.एफ. बनाम सुकन्या योजना  PPF vs Sukanya Yojna

यूं तो सामान्य निवेश हेतु पी.पी.एफ. एक सर्वोत्तम विकल्प है, लेकिन यदि आप अपनी बेटी के लिए बचत करना चाहते हैं, तो फिर बेहतर है कि आप पी.पी.एफ. के स्थान पर 'सुकन्या समृद्धि योजना' (Read: Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi) में निवेश करें। वर्तमान में में पपीपीएफ पर 8.00 फीसदी ब्याज मिल रहा है, जबकि 'सुकन्या समृद्धि योजना' में 8.5 फीसदी ब्याज प्राप्त होता है।

पी.पी.एफ. बनाम एन.एस.सी. PPF vs NSC

सबसे पहले तो यह स्‍पष्‍ट कर दूं कि पी.पी.एफ. लम्‍बी अवधि हेतु किया गया निवेश है, जबकि एन.एस.सी. एक शार्ट टर्म प्‍लान है। इसके अतिरिक्‍त पी.पी.एफ. एकाउंट जहां बैंक एवं पोस्‍ट आफिस दोनों में खुलवाया जा सकता है, एन.एस.सी. सिर्फ पोस्‍ट आफिस में ही बनती है। एन.एस.सी. 5 एवं 10 वर्ष के विकल्‍पों में उपलब्‍ध है, किन्‍तु दोनों में मिलने वाले ब्‍याज एवं लाभ में अंतर है।

लेकिन इसके साथ ही साथ इसमें एक और कंडीशन है, जो 10 वर्ष की एन.एस.एसी. को हतोत्‍साहित करती है। वह शर्त यह है कि 5 वर्ष की एन.एस.एसी. पर मिलने वाला ब्‍याज तो आपकी इनकम में नहीं जुड़ता है किन्‍तु 10 वर्ष की एनएसएसी. पर मिलने वाला ब्‍याज आपकी इनकम में जुड जाता है। इस तरह से 10 वर्ष की एन एस एसी. का ब्‍याज भले ही पीपीएफ के समान हो, लेकिन इनकम टैक्‍स में राहत के लिहाज से यह पिछड़ जाती है। इसलिए यदि आप कुछ समय, जैसे कि 5 वर्ष हेतु निवेश करना चाहते हों, तो एन.एस.एसी. एक बेहतर विकल्‍प है, किन्‍तु यदि आप लम्‍बे समय के लिए अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहें, तो ऐसे में पी.पी.एफ. ही सबसे अच्छा है।

दोस्तो अगर आपको पीपीएफ एकाउंट की जानकारी PPF Account Details आपको पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। और हां जब भी कोई आपसे पीपीएफ कैलकुलेटर PPF Calculator, पीपीएफ इंट्रेस्ट रेट PPF Interest Rate, पीपीएफ एकाउंट कैसे खोलें How to Open PPF Account, पीपीएफ एकाउंट आनइालन PPF Account Online, पीपीएफ एकाउंट नियम PPF Withdrawal Rules आदि के बारे में पूछे, तो उसे 'हिंदी वर्ल्ड' का पता जरूर बताएं।

keywords: ppf account in hindi, ppf calculator, ppf interest rate, ppf account calculator, ppf withdrawal, ppf online payment, how to open ppf account, what is ppf account, how to open ppf account in sbi

COMMENTS

BLOGGER: 65
  1. इस समय राष्ट्रीय बचत पत्र ( नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ) में दस वर्ष की अवधि पूर्ण होने पर रु एक लाख पर रु दो लाख छत्तीस हजार छ: सौ प्राप्त हो रहे है.....

    उत्तर देंहटाएं
  2. नीतू जी, आपका कहना सही है। 10 वर्ष की एनएससी पर पीपीएफ के समान यानी कि 8.7 प्रतिशत का ब्याज मिलता है, किन्तु 10 वर्ष वाली एनएससी का ब्याज आपकी आय में जुडता है, जोकि इनकम टैक्स के दायरे में आ जाता है। जबकि पीपीएफ पर मिलने वाला ब्यॉज इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आता है। यही कारण है कि पीपीएफ खाता, एनएसएसी की तुलना में बेहतर माना जाता है।

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. क्या बेटी की शादी के लिए ppf की रकम निकल सकता है ?

      हटाएं
  3. iss matter ko aapkee ijajat ho to print main lena chayenge pls email to jjitanshu@yahoo.com

    उत्तर देंहटाएं
  4. My monthly income is 7000.Can i open PPF account. I want to 4000 or5000/year invest inPPF account. Please suggest me.

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. अवश्य खोल सकते हैं।

      हटाएं
    2. मैं अगर बीच में ही अपना पप्फ अकाउंट बंद करना चाहू तो उसका क्या पलिसी है
      प्लीज मुझे बताये

      हटाएं
    3. Yes You can. but whatever you will deposit thst will be locked for 15 years.. so invest as per your limit.

      हटाएं
    4. बीच मे बन्द होने पर बताये

      हटाएं
    5. बीच मे बन्द होने पर बताये

      हटाएं
  5. बहोत ही अच्‍छा इस्‍कीम है ये, सभी लोगो को इस एकाउंट को खुलवाना चाहिए

    उत्तर देंहटाएं
  6. मेरा icici बैंक में ppf अकाउंट है icici bank एक प्राइवेट बैंक है तो क्या मैं icici बैंक के साथ सुरक्षित महसूस कर सकता हूं अगर भविष्य में icici बैंक को कोई खतरा होता है तो क्या मेरा ppf अकाउंट का रुपया सुरक्षित रहेगा कृपया बताने का कष्ट करें

    उत्तर देंहटाएं
  7. Ppf account aam public ke lye hai ya gov employees ke lye

    उत्तर देंहटाएं
  8. बेनामी3/06/2016 8:51 am

    Sahbhi ne sahi kaha ppf khata aage ke liyr ancha hr

    उत्तर देंहटाएं
  9. बेनामी4/28/2016 3:27 pm

    अभी कितना परसेट बयाज है

    उत्तर देंहटाएं
  10. agar main prati mah 5000. credit krta hu PPF account main to after 15 years meri savings kya rahegi..?
    ya mere liye R.D account behtar rahega..
    usme pan card hone par 10% tds hain..par kya usme TDS ktne k baad bhi PPF se jyada interest milega..?

    उत्तर देंहटाएं
  11. यह पोलिसी बहुत अच्छी है और इस पोलिसी में सहमत हु छोटी बचत आगे चलकर बहुत बड़ी बनेगी परन्तु सर अगर किसी कारणवश या कोई आपातकालीन स्थिति में कोई स्कीम हो ppf से जिससे उस समय आपनी मुसीबत से निकला जा सके अगर असा कुछ हो तो बताने की कृपा करे. धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  12. I opened PPF A/C.in the year 2015 in SBI and regular tax payer.can I avail tax rebate please tell me

    उत्तर देंहटाएं
  13. कृष्ण लाल ढाका12/08/2016 4:46 pm

    छोटी बचत आगे चलकर बहुत बड़ी बनेगी परन्तु सर अगर किसी कारणवश या कोई आपातकालीन स्थिति में कोई स्कीम हो ppf से जिससे उस समय आपनी मुसीबत से निकला जा सके अगर असा कुछ हो तो बताने की कृपा करे. धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  14. कृष्ण लाल ढाका12/08/2016 4:46 pm

    छोटी बचत आगे चलकर बहुत बड़ी बनेगी परन्तु सर अगर किसी कारणवश या कोई आपातकालीन स्थिति में कोई स्कीम हो ppf से जिससे उस समय आपनी मुसीबत से निकला जा सके अगर असा कुछ हो तो बताने की कृपा करे. धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  15. बेनामी1/01/2017 9:24 pm

    मेरा पीपीफ अकाउंट

    उत्तर देंहटाएं
  16. I opened ppf account for my spouse.can i take rebate on this investment

    उत्तर देंहटाएं
  17. shubham tomar3/23/2017 9:16 pm

    I opened ppf A/C in the year 2w017 in pnb and tax payer

    उत्तर देंहटाएं
  18. बेनामी6/12/2017 5:36 pm

    ppf accaunt is a good policy account.......

    उत्तर देंहटाएं
  19. धन्यवाद
    बहुत अच्छे से समझाया है

    उत्तर देंहटाएं
  20. Ek lakh deposit karne ke Baad mujhe 15 year Baad kitna milega

    उत्तर देंहटाएं
  21. Ek lakh deposit karne ke Baad mujhe 15 year Baad kitna milega

    उत्तर देंहटाएं
  22. Ek lakh deposit karne ke Baad mujhe 15 year Baad kitna milega

    उत्तर देंहटाएं
  23. Per month 5000 investment krne per kitna mileaga

    उत्तर देंहटाएं
  24. Per month 5000 investment krne per kitna mileaga

    उत्तर देंहटाएं
  25. बेनामी9/01/2017 4:11 pm

    बहुत अच्‍छी जानकारी प्राप्‍त हुयी आप सभी को धन्‍यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  26. मैं चेन्नई में रेलवे कर्मचारी हु और मेरा सैलरी एकाउंट मेरे स्थानीय निवास बिहार का है कहा पर पी एफ एकाउंट खुलवाना सुरक्षित रहेगा

    उत्तर देंहटाएं
  27. अभिजीत राठौर9/07/2017 5:01 pm

    क्या कोई भी ppf account खुलवा सकता हैं
    कि नौकरी वाले ही
    पैसा हर महीने देना होता है कि वर्ष में एक बार

    उत्तर देंहटाएं
  28. अभिजीत राठौर9/07/2017 5:14 pm

    PPF acount कोई भी खुलवा सकता हैं कि केवल नौकरी वाले ही
    इसमे हर महीने जमा करना होता है कि वर्ष में एक बार।
    जो सरकारी नौकरी करते हैं उनका pf कटता हैं वह इससे अलग होता है क्या

    उत्तर देंहटाएं
  29. अभिजीत राठौर9/07/2017 5:24 pm

    क्या कोई भी ppf account खुलवा सकता हैं
    कि नौकरी वाले ही
    पैसा हर महीने देना होता है कि वर्ष में एक बार

    उत्तर देंहटाएं
  30. बेनामी9/09/2017 3:51 pm

    kya fd or ppf dono ek sath start kar sakte h

    उत्तर देंहटाएं
  31. Agar me har mahine 5000 invest karta hu to muje 15 sal bad kitna riyan milega

    उत्तर देंहटाएं
  32. Sonu kumar singh10/17/2017 10:55 pm

    Sir mai per month 12500 ppf account me jma krta hu to mujhe 15 saal baad total kitna paisa milega or jo paisa milega uspe income tax katega please reply sir...

    उत्तर देंहटाएं
  33. ppf account band hone pr paise kaha se milenge,bank se nikal sakte h ya pf office jana padega,,,,,email id -deepusinghpawar539@gmail.com

    उत्तर देंहटाएं
  34. बेहद उपयोगी जानकारी।

    उत्तर देंहटाएं
  35. बेनामी11/21/2017 4:42 pm

    Maine post office me ppf account open kiya hai.kya ye sahi he ya muje sbi me transfer kar lena chahiye

    उत्तर देंहटाएं
  36. ppf a/c trasfer form one bank branch to another branch

    उत्तर देंहटाएं
  37. बेनामी12/12/2017 12:50 pm

    MUJHE YE BATAYE KI AGAR MAIN PAISA JAMA KARTI RAHU ....PAR KABHI MUJHE ACHANAK JAROORAT PADE TO KYA YE PAISA MAI NIKAL SKTI GU YA NAHI

    उत्तर देंहटाएं
  38. बेनामी12/12/2017 1:13 pm

    YEH BAHUT ACHI SCHEME HAI PAR YE BATAIYE KI ISKA TIME PERIOD KAM NAHI KIYA JA SKTA KYAA?

    उत्तर देंहटाएं
  39. बेनामी12/21/2017 9:39 am

    Kya kya chahiye ye account kholne k liye

    उत्तर देंहटाएं
  40. पी पी एफ बैलेंस घर बैठे चेक करने की सुविधा है करता?

    उत्तर देंहटाएं
  41. पी पी एफ खाते में प्रतिवर्ष एक निश्चित राशि जमा करना अनिवार्य है, या हम राशि को प्रतिवर्ष कम या अधिक जमा कर सकते है कृपया हमें सुझाव दें

    उत्तर देंहटाएं
  42. Agar m 2000 rupees per month ka ppf account kholta hu to mujhe 15 sal bad kitna rupees milega

    उत्तर देंहटाएं
  43. monthly 5000 rs jama karne par 15 year bad kul kitna hoga please reply

    उत्तर देंहटाएं
  44. बेनामी2/12/2018 5:24 pm

    Kya PPF me each month diposit jaruri hai.

    उत्तर देंहटाएं
  45. kya ppf account me jo humara paisa h wo future k liye safe h???? khi future m use bnd ya nikalne m dikkt to n hogi like pnb me jo abi ho rha esi condition???

    उत्तर देंहटाएं
  46. पी पी एफ बैलेंस घर बैठे चेक करने की सुविधा है क्या ??

    उत्तर देंहटाएं
आपके अल्‍फ़ाज़ देंगे हर क़दम पर हौसला।
ज़र्रानवाज़ी के लिए शुक्रिया! जी शुक्रिया।।

नाम

achievements,4,album,1,award,21,bal-kahani,7,bal-kavita,5,bal-sahitya,30,bal-sahityakar,15,bal-vigyankatha,3,blog-awards,29,blog-review,45,blogging,43,blogs,49,books,12,children-books,11,creation,11,Education,4,family,8,hasya vyang,3,hasya-vyang,8,Health,1,Hindi Magazines,7,interview,2,investment,3,kahani,2,kavita,8,kids,6,literature,15,Motivation,52,motivational biography,14,motivational love stories,7,motivational quotes,13,motivational real stories,4,motivational stories,21,ncert-cbse,9,personal,24,popular-blogs,4,religion,1,research,1,review,18,sahitya,32,samwaad-samman,23,science-fiction,4,script-writing,7,secret of happiness,1,seminar,23,SKS,6,social,35,tips,12,useful,14,wife,1,writer,10,
ltr
item
हिंदी वर्ल्ड - Hindi World: पीपीएफ अकाउंट के लाभ और नियम - How to Open PPF Account
पीपीएफ अकाउंट के लाभ और नियम - How to Open PPF Account
How to Open PPF Account - PPF Account Information in Hindi
https://1.bp.blogspot.com/-yfkmbNbeaKA/VAgSbte8GbI/AAAAAAAAEhg/kA_a2z2W4hM/s640/PPF%2BAcount%2Bcopy.jpg
https://1.bp.blogspot.com/-yfkmbNbeaKA/VAgSbte8GbI/AAAAAAAAEhg/kA_a2z2W4hM/s72-c/PPF%2BAcount%2Bcopy.jpg
हिंदी वर्ल्ड - Hindi World
https://me.scientificworld.in/2014/09/ppf-account-rules-in-hindi.html
https://me.scientificworld.in/
https://me.scientificworld.in/
https://me.scientificworld.in/2014/09/ppf-account-rules-in-hindi.html
true
290840405926959662
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy