एपीजे अब्दुल कलाम के विचार 55 APJ Abdul Kalam Quotes in Hindi

SHARE:

एपीजे अब्दुल कलाम के विचार - APJ Abdul Kalam Quotes in Hindi

APJ Abdul Kalam Quotes in Hindi
दोस्तों, आज हम आपके लिए एपीजे अब्दुल कलाम के विचार (APJ Abdul Kalam Quotes in Hindi)  लेकर आए हैं। कलाम साहब चमत्‍कारिक प्रतिभा के धनी थे। उनका पूरा नाम डॉ0 अवुल पकिर जैनुलआब्दीन अब्दुल कलाम था। वे भारत के ऐसे पहले वैज्ञानिक हैं, जो देश के राष्‍ट्रपति के पद पर भी आसीन हुए। वे देश के ऐसे तीसरे राष्‍ट्रपति भी हैं, जिन्‍हें राष्‍ट्रपति बनने से पूर्व देश के सर्वोच्‍च सम्‍मान ‘भारत रत्‍न’ से सम्‍मानित किया गया। इसके साथ ही साथ वे देश के इकलौते राष्‍ट्रपति हैं, जिन्‍होंने आजन्‍म अविवाहित रहकर देश सेवा का व्रत लिया। आप भी एपीजे अब्दुल कलाम के विचार (Apj Abdul Kalam Thoughts In Hindi) को पढ़ें और प्रेरणा ग्रहण करें। हम उम्मीद करते हैं कि कलाम साहब के ये प्रेरक विचार आपको अवश्य पसंद आएंगे।  

एपीजे अब्दुल कलाम के विचार 

APJ Abdul Kalam Quotes in Hindi

अपने कार्य में सफल होने के लिए आपको एकाग्रचित होकर अपने लक्ष्य पर ध्यान लगाना होगा।

सभी लोगों में समान योग्यता नहीं होती, लेकिन सभी लोगों को अपनी योग्यता को विकसित करने के लिए समान अवसर अवश्य मिलता है।

बिना प्रयास के कभी सफलता नहीं मिलती और सच्चा प्रयास कभी असफल नहीं होता।

एक अच्छी पुस्तक हज़ार दोस्तों के बराबर होती है, जबकि एक अच्छा दोस्त एक लाइब्रेरी के बराबर होता है।

किसी को हरा देना बेहद आसान है, लेकन किसी को जीतना बेहद मुश्किल। (APJ Abdul Kalam Quotes in Hindi)

आपका दिमाग ही आपकी सबसे बड़ी समस्या है, ये उन वजहों को पकड़ पकड़ कर लाता है जो बेवजह हैं।

इंतजार करने वाले को उतना ही मिलता है, जितना कि कोशिश करने वाले छोड़ देते हैं।

किसी विद्यार्थी की सबसे ज़रूरी एवम् महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक विशेषता है प्रश्न पूछना। इसलिए विद्यार्थियों को प्रश्न पूछने में कोई संकोच नहीं करना चाहिए।

शिखर तक पहुंचने के लिए ताकत चाहिए होती है, चाहे वह माउन्ट एवरेस्ट का शिखर हो या कोई दूसरा लक्ष्य।

जिस तरह मेरी नियति ने आकार ग्रहण किया, उससे किसी ऐसे गरीब बच्चे को सांत्वना अवश्य मिलेगी जो किसी छोटी सी जगह पर सुविधाहीन सामजिक दशाओं में रह रहा हो। 

Read: Gautam Buddha Quotes in Hindi

अगर हमें अपने सफलता के रास्ते पर निराशा हाथ लगती है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि हम कोशिश करना छोड़ दें क्योंकि हर निराशा और असफलता के पीछे ही सफलता छिपी होती है।

आप तब तक लड़ना मत छोड़ो जब तक कि आप अपनी तय की हुई जगह पर ना पहुंच जाओ। यही एक बात है जो आपको विशेष बनाती है – जिंदगी में एक लक्ष्य बनाओ, लगातार ज्ञान प्राप्त करो, कड़ी मेहनत करो और महान जीवन को प्राप्त करने के लिए हमेशा दृढ़-विश्वास रखो।

जिस दिन हमारे सिग्नेचर, ऑटोग्राफ में बदल जाएं उस दिन मान लीजिए कि आप कामयाब हो गए हैं।

वास्तविक अर्थों में शिक्षा सत्य की खोज है। यह ज्ञान और आत्मज्ञान से होकर गुजरने वाली एक महत्वपूर्ण और अंतहीन यात्रा है।

यदि हम स्वतंत्र नहीं हैं, तो कोई भी व्यक्ति हमारा सम्मान नहीं करेगा। (Apj Abdul Kalam Thoughts In Hindi)

अपने कार्य में सफल होने के लिए आपको एकाग्रचित्त होकर सिर्फ अपने लक्ष्य पर ध्यान लगाना होगा।

हम अपना भविष्य नहीं बदल सकते लेकिन अपनी आदतें बदली जा सकती हैं। और निश्चित रूप से आपकी आदत ही आपका भविष्य बदल देगी।

जहां हृदय में सच्चाई होती है, वहां घरों में सामंजस्य होता है। जब घर में सामंजस्य होता है, तो देश में एक अच्छी व्यवस्था होती है। जब देश में व्यवस्था होती है, तो दुनिया में शांति होती है।

मुझे पूरा विश्वास है कि जब तक किसी व्यक्ति ने नाकामयाबी की कड़वी गोली ना चखी हो, वह कामयाबी के लिए पर्याप्त महत्वकांक्षा नहीं रख सकता।

जब हम बाधाओं का सामना करते हैं तब हम अपने साहस और फिर से खड़े होने की ताकत के छिपे हुए भंडार को खोज पाते हैं। जिनका हमें पता भी नहीं होता कि कोई ताकत हमारे अंदर भी उपस्थित है, और केवल तब जब हम असफल होते हैं तब हमें एहसास होता है कि संसाधन तो हमेशा से हमारे पास थे। हमें केवल उन्हे खोजने और जीवन में आगे बढ़ने की ज़रूरत होती है।

Read: Ambedkar Quotes in Hindi


इससे पहले कि सपने सच हों आपको सपने देखने होंगे।

जीवन में सुख का अनुभव तभी प्राप्त होता है जब इन सुखों को कठिनाईओं से प्राप्त किया जाता है।

मेरा यह संदेश, विशेष रूप से युवाओं के लिए है कि वे अलग सोचने का साहस रखें, आविष्कार करने का साहस रखें, अनदेखे रास्तों पर चलने का साहस रखें, असंभव को खोजने का साहस रखें और समस्याओं पर जीत हासिल करके सफल होने का साहस रखें। ये महान गुण हैं जिनके लिए उन्हें ज़रूर काम करना चाहिए।

शिक्षण एक बहुत ही महान पेशा है जो किसी व्यक्ति के चरित्र, क्षमता, और भविष्य को आकार देता हैं। अगर लोग मुझे एक अच्छे शिक्षक के रूप में याद रखते हैं, तो मेरे लिए ये सबसे बड़ा सम्मान होगा।

छोटा लक्ष्य अपराध है; लक्ष्य सदैव महान होना चाहिये। (APJ Abdul Kalam Quotes in Hindi)

अगर तुम सूरज की तरह चमकना चाहते हो, तो पहले सूरज की तरह जलो।

यदि चार बातों का पालन किया जाए कि – एक महान लक्ष्य बनाया जाए, ज्ञान अर्जित किया जाए, कड़ी मेहनत की जाए और दृढ़ मजबूत रहा जाए, तो इस जीवन में कुछ भी हासिल किया जा सकता है।

भ्रष्टाचार जैसी बुराईयां कहां से पनपती हैं? – ये कभी ना खत्म होने वाले लालच से आती हैं। भ्रष्टाचार मुक्त नैतिक समाज के लिए लड़ाई अगर लड़नी है तो इस लालच के खिलाफ लड़ाई लड़ी जानी होगी।

सपने वे नहीं हैं जो आप नींद में देखें, सपने वे हैं जो आपको नींद ही नहीं आने दें।

किसी भी मिशन की सफलता के लिए, रचनात्मक नेतृत्व अति आवश्यक है।

Read: Chanakya Quotes in Hindi

अगर तुम समय की रेत पर अपने पैरों के निशान छोड़ना चाहते हो तो अपने पैर घिसट कर मत चलो।

अगर किसी देश को भ्रष्टाचार-मुक्त और सुन्दर-मन वाले लोगों का देश बनाना है तो मेरा दृढ़तापूर्वक मानना है कि समाज के तीन प्रमुख सदस्य यह कर सकते हैं - माता, पिता और गुरु।

रचनात्मकता भविष्य में सफलता की कुंजी है। प्राथमिक शिक्षा ही वह साधन है जो बच्चों में सकारात्मकता लाती है।

एक नेता की परिभाषा है कि उसके पास एक सफल दृष्टिकोण हो, एक जुनून हो, जो किसी भी परेशानी से ना डरे बल्कि परेशानियों को हराना जानता हो और सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि वो ईमानदार हो।

निपुणता एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया है यह एक घटना मात्र नहीं है। (Apj Abdul Kalam Thoughts In Hindi)

दुनिया की लगभग आधी आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती है और ज्यादातर गरीबी की हालत में रहती है। मानव विकास की इन्हीं असमानताओं की वजह से ही कुछ भागों में अशांति और हिंसा जन्म लेती है।

हमारे निर्माता ने हमारे मस्तिष्क और व्यक्तित्व में असीम शक्तियां और क्षमताएं दी हैं। प्रार्थना हमें इन शक्तियों को विकसित करने में मदद करती है।

आप देखो, ईश्वर केवल उन लोगों की मदद करता है, जो कड़ी मेहनत करते हैं। यह सिद्धांत बहुत स्पष्ट है।

क्या हम यह नहीं जानते कि आत्म सम्मान आत्म निर्भरता के साथ आता है?

तब तक लड़ना मत छोड़ो जब तक अपनी तय की हुई जगह पर ना पहुँच जाओ। यही, अद्वितीय हो तुम। ज़िन्दगी में एक लक्ष्य रखो, लगातार ज्ञान प्राप्त करो, कड़ी मेहनत करो, और महान जीवन को प्राप्त करने के लिए दृढ रहो।

Read: Atal Bihari Vajpayee Quotes in Hindi


जीवन एक कठिन खेल हैं। आप एक व्यक्ति होने के अपने जन्मसिद्ध अधिकार को बनाये रखकर इसे जीत सकते हैं।

भविष्य में सफलता के लिए क्रिएटिविटी सबसे ज़रूरी है, और प्राइमरी एजुकेशन वो समय है जब टीचर्स उस स्तर पर बच्चों में क्रिएटिविटी ला सकते हैं।

आकाश की तरफ देखिये। हम अकेले नहीं हैं। सारा ब्रह्माण्ड हमारे लिए अनुकूल है और जो सपने देखते है और मेहनत करते है उन्हें प्रतिफल देने की साजिश करता हैं।

चलिए मैं एक लीडर को परिभाषित करता हूँ। उसमे एक विजन और पैशन होना चाहिए और उसे किसी समस्या से डरना नहीं चाहिये। बल्कि, उसे पता होना चाहिए कि इसे हराना कैसे है। और इस सबसे ज़रूरी बात यह है कि उसे ईमानदारी के साथ काम करना चाहिए। 

सभी चिड़िया बारिश में छाया की तलाश करती हैं, परंतु गरूड़ उसकी परवाह नहीं करता, क्योंकि वह बादलों के उपर उड़ता है। (APJ Abdul Kalam Quotes in Hindi)

जब हम बाधाओं का सामना करते हैं, हम अपने साहस और फिर से खड़े होने की ताकत के छिपे हुए भण्डार को खोज पाते हैं, जिनका हमें पता नहीं होता कि वो हैं। और केवल तब, जब हम असफल होते हैं, हमें एहसास होता है कि संसाधन हमेशा से हमारे पास थे। हमें केवल उन्हें खोजने और अपने जीवन में आगे बढ़ने की ज़रूरत होती है।

मनुष्य के लिए कठिनाइयों का होना बहुत ज़रूरी है क्योंकि कठिनाइयों के बिना सफलता का आनंद नहीं लिया जा सकता।

युवाओं को मेरा संदेश है कि कुछ अलग तरीके से सोचें, कुछ नया करने का प्रयत्न करें, हमेशा अपना रास्ता खुद बनाएं और असंभव को हासिल करें।

हम केवल तभी याद किए जाएंगे, जब हम हमारी युवा पीढ़ी को एक समृद्ध एवं सुरक्षित भारत का निर्माण कर के दें। जोकि आर्थिक समृद्धि और सभ्यता की विरासत का परिणाम होगा। 

Read: Success Quotes in Hindi

असली शिक्षा एक इंसान की गरिमा को बढ़ा देती है और उसके स्वाभिमान में वृद्धि करती है। यदि हर इंसान द्वारा शिक्षा के वास्तविक अर्थ को समझ लिया जाता और उस शिक्षा को मानव गतिविधि के प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ाया जाता तो यह दुनिया रहने लिए कहीं ज़्यादा अच्छी जगह होती।

सबसे उत्तम कार्य क्या होता है? – किसी इंसान के दिल को खुश करना, किसी भूखे को खाना खिलाना, ज़रूरतमंदों की मदद करना, किसी दुखियारे का दु:ख दूर करना, किसी घायल की सेवा करना।

जब तक भारत दुनिया के सामने खड़ा नहीं होता, कोई हमारी इज्जत नहीं करेगा। इस दुनिया में डर का कोई स्थान नहीं है केवल ताकत ही, ताकत का सम्मान करती है। 

एक महान लोकतंत्र में देश की समग्र समृद्धि, शांति और खुशी के लिए हर एक नागरिक की कुशलता, व्यक्तिकता और खुशी आवश्यक है। (Apj Abdul Kalam Thoughts In Hindi)

यदि आपको उत्तर के रूप में No मिलता है, तो याद रखें N.O. का अर्थ है – Next Opportunity. तो, आइए सकारात्मक रहें।

यदि आप असफल होते हैं, तो कभी हार न मानें। क्योंकि F.A.I.L. का मतलब ही होता है First Attempt In Learning

END ही अंत नहीं है। वास्तव में, E.N.D. का मतलब ही होता है Effort Never Ends.

युट्यूब पर सुनें एपीजे अब्दुल कलाम के प्रेरक विचार:


दोस्तों, कलाम साहब की जीवनी एक महान प्रेरणा पुंज के समान है। हमें उम्मीद है कि एपीजे अब्दुल कलाम के विचार (APJ Abdul Kalam Quotes in Hindi) आपको जरूर पसंद आएंगे। कृपया इन्हें अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। और हां, जब भी कोई आपसे Apj Abdul Kalam Thoughts In Hindi के बारे में पूछे, तो उसे हमारा पता बताना न भूलें।

keywords: quotes of abdul kalam, quotes of apj abdul kalam, abdul kalam quotes for students, dr apj abdul kalam quotes, abdul kalam quotes for success,

COMMENTS

BLOGGER: 12
  1. हार्दिक श्रद्धा सुमन!

    जवाब देंहटाएं
  2. कलाम साहब से मुझे जीवन जीने की सीख मिली धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  3. कलाम साहब से मुझे जीवन जीने की कला मिली धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  4. ए.पी.जे.कलामजी हमारे पूर्व राष्ट्रपति जिन्हें देश का हर वर्ग प्यार करता हैIवह अदभुत ब्यक्तित्व वाले थे I वह देश के लिए अनुकरणीय हैI
    दिनेश शर्मा

    जवाब देंहटाएं
  5. बेनामी1/20/2016 7:51 pm

    कलाम साहब हमारी प्रेरणा है हमें दुखः है की हमने एक महा पुरुष को खो दिया है

    जवाब देंहटाएं
  6. Sir aap ke aase vicharo ko sat sat naman....

    जवाब देंहटाएं
  7. Thank you....sir apne hame ye sikh di hai ye hum kabhi nahi bhool sakte......

    जवाब देंहटाएं
  8. life is no more
    onely a trap
    and all good thigs are peses pf bread

    जवाब देंहटाएं
  9. कलाम साहब के प्रेरक विचार पढवाने का हार्दिक आभार।

    जवाब देंहटाएं
आपके अल्‍फ़ाज़ देंगे हर क़दम पर हौसला।
ज़र्रानवाज़ी के लिए शुक्रिया! जी शुक्रिया।।

रोचक एवं प्रेरक वीडियो के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

Subscribe
नाम

achievements,3,album,1,award,21,bal-kahani,8,bal-kavita,5,bal-sahitya,32,bal-sahityakar,13,bal-vigyankatha,3,blog-awards,29,blog-review,45,blogging,42,blogs,49,books,8,children-books,13,creation,9,Education,4,family,8,hasya vyang,3,hasya-vyang,8,Health,1,Hindi Magazines,7,interview,2,investment,3,kahani,2,kavita,9,kids,6,literature,15,Motivation,71,motivational biography,27,motivational love stories,7,motivational quotes,15,motivational real stories,5,motivational speech,1,motivational stories,21,ncert-cbse,9,personal,18,popular-blogs,4,religion,1,research,1,review,14,sahitya,28,samwaad-samman,23,science-fiction,4,script-writing,7,secret of happiness,1,seminar,23,Shayari,1,SKS,6,social,35,tips,12,useful,14,wife,1,writer,10,Zakir Ali Rajnish,27,
ltr
item
हिंदी वर्ल्ड - Hindi World: एपीजे अब्दुल कलाम के विचार 55 APJ Abdul Kalam Quotes in Hindi
एपीजे अब्दुल कलाम के विचार 55 APJ Abdul Kalam Quotes in Hindi
एपीजे अब्दुल कलाम के विचार - APJ Abdul Kalam Quotes in Hindi
https://1.bp.blogspot.com/-7qKVnLNHw_Q/YPWsiRK0ErI/AAAAAAAATSE/ZyuvbMxP9EUMahqcoTJZ2A2EbVmYaYS9QCLcBGAsYHQ/s16000/7.jpg
https://1.bp.blogspot.com/-7qKVnLNHw_Q/YPWsiRK0ErI/AAAAAAAATSE/ZyuvbMxP9EUMahqcoTJZ2A2EbVmYaYS9QCLcBGAsYHQ/s72-c/7.jpg
हिंदी वर्ल्ड - Hindi World
https://me.scientificworld.in/2015/07/apj-abdul-kalam-quotes-hindi.html
https://me.scientificworld.in/
https://me.scientificworld.in/
https://me.scientificworld.in/2015/07/apj-abdul-kalam-quotes-hindi.html
true
290840405926959662
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy