माइक्रोमैक्स (Micromax) और यू यूरेका (YU Yureka)
कोई भी कंपनी जब अपना उत्पाद बाजार में बेचती है, तो वह उसके मूल्य के बदले ग्राहक को यह विश्वास दिलाती है कि उसका उत्पाद पूरी तरह से जांचा-परखा जा चुका है और यदि इस उत्पाद के वारंटी टाइम में कोई गड़बड़ी उत्पन्न होती है, तो वह उसे नि:शुल्क मरम्मत/रिप्लेस कर के देगी। किंतु खेद का विषय है कि माइक्रोमैक्स (Micromax) और उसकी सहायक कंपनी यू यूरेका (YU Yureka) इस नियम का पालन नहीं कर रही हैं और खुलेआम ग्राहकों को परेशान कर रही हैं।
सर्विस के नाम पर धोखाधड़ी:
मैंने दिनांक 06 मार्च, 2015 को AMAZON.IN से माइक्रोमैक्स (Micromax) की सहायक कंपनी YU से YU Yureka (Moondust Gray) मोबाइल (इनवॉइस नं0 HR-DEL2- 144105041-1901844) रू0 8,999.00 में खरीदा था, जिसके साथ 01 साल की वारंटी भी प्रदान की गयी थी। शुरू में तो कुछ दिन मोबाइल सही चला, लेकिन अक्टूबर तक पहुंचते-पहुंचते मोबाइल का मदरबोर्ड (ऐसा सर्विस सेंटर द्वारा बताया गया) बैठ गया। मोबाइल बनने के लिए जब मैंने कंपनी के सर्विस सेंटर M/S MOBILE DOT COM(UP), 111, IST FLOOR, SRI RAM TOWERS, HAZRATGANJ, LUCKNOW, CONTACT NO- 8090956183 में दिखाया, तो वहां बताया गया कि संभवत: इसका मदरबोर्ड खराब हो गया है, ये हेड ऑफिस जाएगा और वहां से बनकर आएगा। मैंने निराश होकर मोबाइल काे सर्विस सेंटर में जमा (जॉबशीट नं0- N041147-1015-19973917 दिनांक- 28-10-2015) कर दिया।
कंपनी ने भेजा खराब मोबाइल:
सर्विस सेंटर में मोबाइल जमा करने के लगभग 16-17 दिन के बाद कंपनी ने कूरियर कंपनी के द्वारा घर के पते पर नया मोबाइल भेजा। लेकिन जब मैंने उसे ऑन किया, तो पता चला कि उसमें से आवाज दूसरी ओर नहीं जा रही है। अर्थात कंपनी ने जान बूझकर अपने ग्राहक को बेवकूफ बनाया। क्योंकि कोई भी सेट भेजे जाने से पहले भलीभांति चेक किया जाना चाहिए, कि वह सही से काम कर रहा है, अथवा नहीं। यह देखकर मैं पुन: निराश हुआ कि आखिर इतनी बड़ी कंपनी इस तरह का काम कैसे कर सकती है? पर मेरे पास कोई और ऑप्शन नहीं था, अत: सर्विस सेंटर में दुबारा मोबइल जमा (जॉबशीट नं0- N041147-1115-20299936 दिनांक- 17-11-2015) करवा दिया।
कंपनी ने बिना बताए दूसरी जॉब शीट एलाट कर दी:
सर्विस सेंटर में फोन जमा करने के बाद इस बार काफी दिनों तक जब मोबाइल घर पर नहीं पहुंचा, तो मैं कई बार सर्विस सेंटर गया। लेकिन वहां से कोई जानकारी नहीं दी गयी। हर बार यही कहा गया कि जल्दी ही मोबाइल आपके घर पहुंच जाएगा। लेकिन फिर भी मोबाइल नहीं पहुंचा। हद तो तब हो गयी, जो 10 दिसम्बर, 2015 को सर्विस सेंटर के कर्मचारी ने मुझे बिना बताए पुरानी जॉबशीट (17 नवम्बर, 2015 की) कैंसिल करके एक नई जॉबशीट (जॉबशीट नं0- N041147-1215-20746615 दिनांक- 10-12-2015) बना दी। इसका पता मुझे Micromax Smart Phones Toll Free Helpline Number – 1860-500-8286 पर बात करने पर चला।
कंपनी ने दूसरी बार भी खराब मोबाइल भेजा:
जब मैंने कई बार Micromax Smart Phones Toll Free Helpline Number – 1860-500-8286 और YU Yureka Customer Care Toll free Number - 18602122122 पर फोन किये और सर्विस सेंटर पर जाकर कंप्लेन की, तो फोन जमा कराने के लगभग डेढ़ महीने बाद कंपनी एक फोन घर के पते पर कूरियर से भेजा। लेकिन कंपनी ने इस बार ऐसा फोन भेजा, जो ऑन ही नहीं हो रहा था। जब मैंने इस बारे में कस्टमर केयर और सर्विस सेंटर पर संपर्क किया, तो मुझसे यह कहा गया कि आप इसे फिर से (यानी तीसरी बार) सर्विस सेंटर में जमा करा दें, हम देख लेंगे। और कोई रास्ता न देख कर मैंने अंतत: 21 जनवरी, 2016 को तीसरी बार सर्विस सेंटर पर फोन जमा (जॉबशीट नं0- N041147-0116-21449408 दिनांक- 21-01-2016) किया।
कंपनी ने वारंटी बढ़ाने से इनकार किया:
तीसरी बार फोन जमा कराते समय और बाद में भी जब मैंने कस्टमर केयर पर यह कहा कि लगभग तीन महीने से फोन कंपनी के पास ही जमा है, इसलिए जब फोन मुझे मिले, तो उसकी वारंटी भी बढ़ाई जाए, तो मुझे मना कर दिया गया। इस सम्बंध में जब मैंने उपभोक्ता फोरम में जाने के लिए कहा, तो मुझे जवाब दिया गया कि आपको जो करना हो करें, हम कुछ नहीं कर सकते।
चार महीने बीतने के बाद भी फोन ठीक होकर नहीं मिला:
मैंने पहली बार 28 अक्टूबर, 2015 को फोन ठीक होने के लिए कंपनी में दिया था, तब से 04 महीने से अधिक का समय बीत चुका है, लेकिन कंपनी ने आज दिनांक 02 मार्च, 2016, समय अपराह्न 02.30 तक फोन ठीक करके मुझे नहीं दिया है और मुझे बातों से बहलाया जा रहा है। अब आप ही बताएं कि यह धोखाधड़ी नहीं है तो और क्या है?
सिर्फ मैं ही नहीं हूं भुक्तभोगी:
ऐसा नहीं है कि मैं कोई अकेला आदमी हूं, जिसके साथ कंपनी इस तरह की धोखाधड़ी कर रही है। जब भी मैं कंपनी के सर्विस सेंटर पर जाता हूं, वहां पर दो-चार आदमी ऐसे मिल जाते हैं, जो कंपनी द्वारा इसी प्रकार से चीट किये जा रहे हैं। कई लोगों ने तो मुझे यह भी बताया कि जब तक मोबाइल वारंटी में रहता है, कंपनी इसी प्रकार से कस्टमर को बहलाती रहती है और जब मोबाइल की वारंटी समाप्त हो जाती है, तो उसी मोबाइल को ठीक करने के नाम पर मोटी रकम ऐंठती है। ऐसे में ग्राहक खुद को ठगा हुआ महसूस करने के बाद भी कुछ नहीं कर पाता। क्योंकि शायद उसके पास या तो इतना समय नहीं होता, या फिर वह इतने जानकार नहीं होता कि कंपनी द्वारा की जा रही इस धोखाधड़ी को जनता के सामने ला सके।
कंपनी को जवाब देना होगा और साथ ही हर्जाना भी:
मैंने तीन बार सब्र से काम लिया और सोचा कि शायद सब कुछ ठीक हो जाएगा और मुझे कंपनी के विरूद्ध कोई सख्त एक्शन नहीं लेना पड़ेगा। लेकिन कंपनी ने हर बार मुझे ठगा और मुझे चीट किया। मैंने कंपनी के सर्सिस सेंटर में और कस्टमर केयर नंबर पर भी कई बार चेताया कि अगर आप लोगों ने मेरे साथ न्याय नहीं किया, तो मैं इस मैटर को सोशल मीडिया और प्रिंट मीडिया में भी उठाउंगा, लेकिन फिरभी मुझे कोई रिस्पांस नहीं मिला। अंतत: मैं इस पोस्ट को लिखने के लिए विवश हुआ, ताकि कंपनी के उच्च अधिकारियों का ध्यान इस ओर खींच सकूं, जिससे मुझे न्याय प्राप्त हो सके और दोषी लोगों के विरूद्ध कार्यवाही की जा सके।
मैं कंपनी को अपनी गल्ती को सुधारने के लिए आज 02 मार्च, 2016 से 15 दिन का समय दे रहा हूं, यदि इस समय में कंपनी ने अपनी गल्ती को नहीं सुधारा, तो मैं इस मैटर को प्रिंट मीडिया और उपभोक्ता फोरम में भी ले जाऊंगा। इससे कंपनी की जो भी बदनामी होगी, उसकी वह स्वयं ही जिम्मेदार होगी, तथा इसका हर्जा-खर्चा भी कंपनी को देना होगा।
भवदीय,
डॉ. ज़ाकिर अली 'रजनीश'
सम्पादक - हिन्दी वर्ल्ड
ईमेल-zakirlko@gmail.com
keywords: yu yureka plus, yu yureka review, yu yureka, yu yuphoria, yu yureka flipkart, yu yureka wiki, yu yureka review, yu yureka registration, yu yureka price, yu yureka amazon, yu yureka plus, yu yureka plus review, yu yureka plus vs yu yureka, yu yureka plus amazon, yu yureka plus flipkart, yu yureka plus white, yu yureka plus availability, yu yuphoria, yu yuphoria flipkart, yu yuphoria registration, yu yuphoria review, yu yuphoria price, yu yuphoria specification, yu yuphoria amazon, yu yuphoria spec, yu yuphoria lowest price, yu yuphoria low price in india, yu yureka lowest price, yu yureka plus lowest price, yu yureka lowest price online, micromax yu yureka lowest price online,
वैसे ऐसी चीज़े ऑनलाइन मंगवानी ही नही चाहिए।
जवाब देंहटाएंmaine bhi micromax ka 4K tv online 32500/- me kharida tha, itne paise dene ke baad bhi I am very much upset with the picture quality. Service centre par kai baar caal karne ke baad bhi aajtak koi problem attend karne hi nahi aaya...Iske baad maine apni kai dosto ko micromax brand ke electronics items kharidne se bachaya hai...
जवाब देंहटाएंwww.hindiera.com